यात्रा ऋषिकेश(RISHIKESH) की ।

2
225

कभी आपने ऐसा सोचा हो कि आप का 5 महीने पहले ही सिधे पेर की सर्जरी हुई हो ओर तीन महीने का कम्पलीट बेड रेस्ट के बाद आपने एडवेंचर ट्रिप की तैयारी करी हो, शायद ऐसा कोई सोचे।

लेकिन मेरे साथ बिल्कुल ऐसा ही हुआ घर पर पड़े पड़े बोर से अच्छा है कि कही घूम कर आये , जिससे मनोबल तो बढ़ता ही है ओर आप का ध्यान भी ओर चीज़ों मे लग जाता है ।

हमारी फ्रेंड लिस्ट मे एक न एक फ्रेंड ऐसा होता ही है जो हमेश तैयार होता है कही न कही चलने के लिए

ऐसा ही मेरा फ्रेंड दिनेश यादव(D.K.) जो हमेशा घूमने के मामले मे बिना किसी झिझक के हा बोल देता है।

ओर यकीन मानिए मेंने उसको बस बोला ही था कि ऋषिकेश चलते है यार, ओर उसने अगले है दिन टिकट बुक कर दी बिना सोचे ओर कॉल कर के बताता है भाई बड़ी मुसखिल से एक सीट मिली और एक वेटिंग है ।

फिर क्या था निकल लिए दोनों ही एक एडवेंचर ट्रिप पर जहाँ जंगल कैम्प के साथ रिवर राफ्टिंग ओर ट्रैकिंग का अनुभव लेने के लिए ।

महीना था मई का गर्मी अपने चरम पर थी 24 घंटे ट्रैन में बिताने के बाद हम लोग हरिद्वार पहुचे समय था 6:30 के आस-पास श्याम को, सोचा था गंगा आरती अटेंड करेंगे लेकिन ट्रैन लेट होंने के कारण जब हम पहुचे तो आरती खत्म हो चुकी थी ।

दिन भर से गर्मी से परेशान हो कर अगर गंगा जी में स्नान करने का मौका मिले तो ये सौभाग्य की बात होती है, ओर पानी भी इतना चिल्ड(ठंडा) था कि जितनी जल्दी पानी में गये उससे भी तेज़ी में हम पानी से बाहर आ गए, उस रात हम वही रहे।

सुबह हम ऋषिकेश के लिये लोकल ट्रांसपोर्ट के जरिये निकल गए, करीब 1:30 घन्टे के बाद हम ऋषिकेश पहुच गए।

अगर आप वहाँ जाए तो 9 चीज़े जो कर सकते है ।

रिवर राफ्टिंग(river rafting) :-

सबसे मज़े दार एडवेंचर वाटर स्पोर्ट ( water sport) अगर आप के पास पूरा दिन हो तो आप इसको 25 k.m. वाला ही करे , बाकी ये कम डिस्टेंस पे भी कर सकते हैं ,8k.m. or 16k.m, यकीन मानिये इससे अच्छा आंनद की अनुभूति आप कर हि नहीं सकते

हमनै 25 k.m की रिवर राफ्टिंग की थी जो 4 घन्टे में खत्म हुई ।

क्लिफ जंपिंग (clif jumping ) :-

ये रिवर राफ्टिंग के साथ ही आप को करने को मिलेगा , जिसमे एक उच्ची जगह से आपको जम्प कराया जाएगा , मज़ा तो इसमें भी बहूत आता है लेकिन बहुत से लोग इसको नही करते ऊचाई के कारण , यहां आप मैग्गी (maggi) का भी लुफ्त उठा सकते है ।

नीरगढ़ झरना(neergarh waterfall) :-

ये झरना सिटी से ज़्यादा दूर नहीं है यहा आसानी से पहुचा जा सकता है, अगर आपके पास car या bike है तो आपको रसीद कटवानी पड़ेगी जो ज़्यादा मेहेंगी नही है।

यहां आप विदेशी लोगो का जमावड़ा देख सकते है।

जंगल कैम्प(jungle camp) :-

कैम्पिंग अगर करना हो तो ऋषिकेश से अच्छी जगह नहीं मिल सकती, गंगा नदी के किनारे जंगल कैम्प के लुफ़्त उठा सकते है,जहा आपको खाने के साथ-साथ ,क्रिकेट ,बैडमिंटन ,बॉर्न फायर, बॉलीबॉल, ओर भी बहुतकुछ करने को मिलेगा।

गंगा आरती (ganga aarti ) :-

इतना सब दिन भर करने के बाद आपको थकान महसूस होंगी तो आप अपने होटल के तरफ रुक करेंगे , आप यह रेस्ट करने के बाद श्याम को गंगा आरती देख सकते है जो लक्ष्मण झूला के पास आप को देखने को मिल सकती है,

लक्ष्मण झूला :-

ऋषिकेश अगर सबसे ज़्यादा प्रशिद्ध है वो वो लक्ष्मण झूला के वजेसे, आप यह लक्ष्मण झूला के साथ साथ बहुत अच्छा नजारा भी देख सकते है , ये जगह फ़ोटो शूट के लिए बहूत ही बडिया है ।

राम झूला :-

लक्ष्मण झूला के पास ही राम झूला है , आप यह भी घूम सकते हो।

नीलकंठ महादेव मंदिर :-

बाबा भोले नाथ का प्रसिद्व , प्राचीन मंदिर ,यह मणिकूट, ब्रह्मकूट और विष्णुकूट की घाटियों के बीच स्थित है और पंकजा और मधुमती नदियों के संगम पर स्थित है, ऋषिकेश से लगभग 28-30 k.m. की दूरी पर है ।

यहा आप लोकल ट्रांसपोर्ट से भी जा सकते है , लेकिन हुम् लोग ने मोटरसायकिल (बाइक) किराये पर ले कर गए थे , ओर जो मज़े बाइक से आये वो एक अलग ही लेवल का एडवेंचर था हमारे लिए ।

त्रिवेणी घाट :-

त्रिवेणी घाट ऋषिकेश के पर्यटन स्थल मे से एक है , जहा दुर दराज के लोग डुबकी लगाने आते है , कहा जाता है कि यह तीन नदियों , गंगा , यमुना और सरस्वती का संगम होता है ।

श्याम को यह पर गंगा आरती भी होती है , ओर श्याम के समय नजर देखने लायक होता है ।

जीवन एक ही है हम लोगो के पास इसको ऐसे ही व्यतीत न करे घूमे फिर ओर मज़े करे , भगवान के द्वारा बनाएं गए संसार को देखे ।

ऋषिकेश दो चीज़ों की वजेसे बहुत फेमस है , एक तो लक्ष्मण झूला ओर दूसरा योग की वजेसे , ऋषिकेश को वर्ल्ड का योगा कैपिटल सेन्टर मानते है, विदेशी लोगो का जमावड़ा आप यह देख सकते है ।

अगर आप ऋषिकेश जाए , तो ध्यान रहे कि आप की होटल राम झूला या लक्ष्मण झूला के आस पास हो
इससे आप को ये होंगे कि आपको घूमने में आसानी होंगी ओर बाकी सब एडवेंचर स्पोर्ट समय मुताबिक कर पाएंगे ।

2 COMMENTS

  1. ऋषिकेश जाने से पहले एक बार इसको पढ़ा जाए तो उनकी यात्रा और भी सफल होगी बहुत सुंदर आर्टिकल है बहुत अच्छा लगा क्योंकि मैं भी ऋषिकेश घूम चुका हूं बिल्कुल जो लिखा है हुबहू ऐसा ही अनुभव आप सभी को

  2. बहुत शानदार ओर रोचक,,,,,,लगा आपका ऋषिकेश टूर,,,,अगर जाना हुआ तो आपसे और भी मार्गदर्शन लिया जाएगा,,,,,भैय्या

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.