भारत में जैविक खेती क्यों ? ( Why Organic Farming in India)

2
4859

जैविक खेती क्या है?(what is organic farming)

यह खेती प्रणाली की एक विधि है जिसके द्वारा खेत की मिट्टी को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ फसल को ज्यादा से ज्यादा उपजाऊ कर सकते हैं वह भी बिना किसी पेस्टिसाइड और फर्टिलाइजर के, यह कोई नई पद्धति नहीं है यह पुराने जमाने से चली आ रही जैविक खेती(organic farming) हैं।

organic farming Compost khad
organic farming Compost khad

जैविक खेती कैसे करें ? (How to do Organic Farming)

जैविक अपशिष्ट उपयोग करके जैसे कि फसल, पशु और कृषि अपशिष्ट, जलीय अपशिष्ट ( जैविक कचरे से)और लाभकारी रोगाणुओं (जैव उर्वरक के साथ अन्य जैविक सामग्री से), इन सभी जैविक अपशिष्ट के प्रयोग से हम जैविक खेती (organic farming) कर सकते हैं।

organic farming

जैविक खेती(organic farming) की आवश्यकता क्यों?

पिछले कई सालों से हम देखते आ रहे हैं कि कीटनाशक और फर्टिलाइजर से खेती को लगातार नुकसान होता जा रहा है जिसके कारणवश उससे कई बीमारियां उत्पन्न हुई है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है, जिसमें कैंसर सबसे बड़ा नाम है, और पर्यावरण को भी लगातार हानी पहुंच रही है और मिट्टी की उपजाऊपन भी खत्म होती जा रहा, जो कीटनाशक हम फसलों में मिला रहे वह हमारे शरीर में भी पहुंच गया औरपानी को भी दूषित कर दिया जिससे हजारों जीव जंतु नष्ट होने की कगार पर है।

वातावरण को संतुलित करने के लिए हमें जैविक खेती को बढ़ाना चाहिए और खेतों में ज्यादा रसायनिक के उपयोग से जो मिट्टी के जीवाणु नष्ट हो गए थे उन्हें पुनः जीवित कर सकते हैं जो स्वस्थ मिट्टी के लिए बहुत कारगर सिद्ध होते हैं। जिससे हमें स्वस्थ फसल प्राप्त होती है और जिससे पर्यावरण को अनुकूल बनाया जा सकता है।

जैविक खेती के फायदे?(Benefits of organic farming)

जैविक खेती से हम खेतों की मिट्टी को स्वस्थ बना सकते हैं जैविक खाद्य पदार्थ (organic food) जो बिना किसी रासायनिक व कीटनाशक के उगाए जाते हैं इसमें पौष्टिक आहार होता है जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक माना जाता है

एक स्वस्थ और अच्छे भोजन के लिए आपको स्वस्थ मिट्टी से विकसित फसल से ही शुरुआत करना चाहिए, यदि हम कीटनाशक और रसायनों के उपयोग से मिट्टी का इलाज करेंगे तो एक दिन हम भी मिट्टी में ही मिल जाएंगे, प्राकृतिक खेती(organic farming) की प्रक्रिया रसायनिक खेती से कहीं ज्यादा लाभदायक और अच्छी होती है|

 

जैविक खेती भारत में। (organic farming in india)

हमारी सरकार के द्वारा जैविक खेती (organic farming) को बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं जिसके तहत गांव में जैविक खेती परियोजना चलाई जा रही है जो सफल भी रही परंतु अभी ज्यादातर किसान भाइयों को जैविक खेती के बारे में सही जानकारी ना होने के कारण वह अभी भी परंपरागत खेती पर ज्यादा ध्यान देते हैं।organic farming

पूरे भारत में सिक्किम ही एक ऐसा राज्य है जो सो प्रतिशत जैविक खेती (organic farming) पर निर्भर करता है उन्होंने रासायनिक पदार्थों का त्याग करके एक नए जीवन जीने का तरीका सिखा है, जैविक खेती प्रशिक्षण केंद्र बनाए गए हैं जिससे लोगों को जैविक खेती के फायदे के बारे में बताया जाता है और उन्हें ट्रेनिंग दी जाती है जिसके द्वारा वह ज्यादा से ज्यादा पैदावार कर सके।

जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए हमारी सरकार छोटे-छोटे कार्यक्रमो के जरिए किसान भाइयों तक जानकारी पहुंचाने का कार्य कर रही है।

परंपरागत खेती से नुकसान (conventional farming)

परंपरागत खेती यानी कि जो रासायनिक, कीटनाशक और फर्टिलाइजर उपयोग करके खेती की जाती है उसे हम परंपरागत खेती कहते हैं, यह खेती बहुत महंगी होती है जिसमें दवाइयों और फर्टिलाइजर का खर्च बहुत ज्यादा आता है जिसके कारण कई किसान कर्ज के बोझ में भी दब जाते हैं और आत्महत्या करने पर मजबूर होते हैं।

organic farming in india
using pesticide in conventional farming

एक सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब में एक सर्वे किया गया जिसमें कुछ लोगों के ब्लड सैंपल लिए गए और उनकी जांच कराई गई और जांच में पाया कि जितना हमारे शरीर में यूरिया और रसायन का स्तर होना चाहिए उससे कहीं ज्यादा इन ब्लड सैंपलों में पाया गया जो कैंसर का बड़ा कारण होते हैं।

Pesticides के अधिक उपयोग से हमारे शारीर में होने वाले नुकसान के बारे में हमने एक article डाला है जो आप यह क्लिक करके पढ़ सकते है।

खेतों में लहराती मौत।

जो सर्वे कराया गया उसमें बताया गया कि खेती में ज्यादा रासायनिक, कीटनाशक और फर्टिलाइजर का उपयोग करने के कारण जहरीली खेती हो गई है इसके साथ-साथ यह जहर लोगों के ब्लड में भी पहुंच गया है जो स्वास्थ्य के लिए घातक सिद्ध होता है।

Old Villagers पर हम आपको हर संभव जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

किसानो को उनके हक़ का दाम नही मिल पा रहा है इसके लिए हमने एक लेख प्रकाशित किया है जो आप यह पढ़ सकते है

कृपया हमें Facebook पर फॉलो करे।

आप Old Villagers पर जा कर आपको कृषि से संभंदित कुछ भी खरीदना या बेचना है तो आप free में यहाँ पर Ads डाल सकते है जिसे दुसरे लोग देख कर आपसे संपर्क कर सकते है। धन्यवाद।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.